नई दिल्ली।
बॉलीवुड के शहंशाह और सदी के महानायक आमिताभ बच्चन देश के परम्परागत ब्रांड खादी को प्रमोट करते नजर आएंगे। इसके लिए उन्होंने सहमति जता दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश-दुनिया में खादी की बिक्री बढ़ाने की बात पिछले साल की थी। मोदी खुद भी ज्यादातर खादी से निर्मित परिधान ही पहनते हैं इसलिए मेगा स्टार अमिताभ बच्चन को खादी के प्रचार का जिम्मा सौंपा जाना है।
खादी और ग्रामिण उद्योग समिति (केवीआईसी) के सीईओ अरूण कुमार ने बताया कि अमिताभ बच्चन को 'प्रो बोनो' खादी का ब्रांड एम्बेसडर बनने की सहमति दे दी है। इसके लिए वे कोई फीस नहीं ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले महीने अमिताभ ने इसके लिए अपनी सहमति दे दी थी। यह हमारे लिए बहुत बड़ी बात है।
अरूण ने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री ने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा था कि खादी का ज्यादा इस्तेमाल इसकी बिक्री को बढ़ा देगा। प्रधानमंत्री की अपील के बाद ही हम लोग खादी के उपभोक्ता फ्रेंडली और डिजाइनर उत्पाद बाजार में ला रहे हैं।
सेंट्रल दिल्ली के आउटलेट में खादी की बिक्री में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। केवीआईसी ने जून में युवाओं के लिए खादी की नई रेंज में डेनिम जींस से लेकर टी-सर्ट, जैकेट तक बाजार में लॉन्च किया था।
उन्होंने कहा कि हम लोग फुल ट्राउजर सीरिज लाने पर विचार कर रहे हैं। साथ ही पुरूष गारमेंट्स, महिलाओं और बच्चों के लिए तमाम प्रकार के रेडिमेड कपड़े लाने की योजना है।
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